Saturday, July 3, 2010

हिट हुए इमरान


नाकाम फिल्मों के दौर से उबरते हुए इमरान खान ने आई हेट लव स्टोरीज के साथ फिर चखा कामयाबी का स्वाद, फिल्म ने पहले दिन ही 7 करोड़ कमाए
बाॅलीवुड के दो सबसे चर्चित युवा नायकों- इमरान खान और रणबीर कपूर के कॅरिअर की शुरूआत लगभग एक साथ ही हुई थी. 2007 के आखिरी महीनें में रणबीर कपूर की सांवरिया दिवाली पर रिलीज हुई थी और संजय लीला भंसाली,, हाॅलीवुड की सबसे बड़ी निर्माण कंपनी सोनी पिक्चर्स जैसे नाम जुड़े होने के बावजूद टिकट खिड़की पर औंध्ेी मूंह गिर गई थी. इसके चंद महीनों बाद जुलाई 2008 में इमरान खान की पहली फिल्म रिलीज हुई थी-मामा आमिर खान के बैनर तले बनी जाने तु या जाने ना. नए सितारों, नए निर्देशक के बावजूद यह फिल्म टिकट खिड़की पर साल की सबसे बड़ी कामयाबी साबित हुई थी. इसके साथ ही इमरान खान का जुनुन भी देश के युवा वर्ग पर उसी तरह छा गया था, जैसा कि कुछ सालों पहले रितिक रोशन की पहली फिल्म के दौरान हुआ था. पूरे देश में युवाओं के बीच ‘इमरान मेनिया’ छा गया था, बस यह समझ लीजिए.
लेकिन बाद के सालों में दोनों के बीेच मुकाबलें ने एक अलग ही रंग ले लिया. अपने कॅरिअर की पहली फिल्म नाकाम होने के बावजूद आगे के सालों में रणबीर कपूर अजब प्रेम की गजब कहानी, राजनीति जैसी कामयाब फिल्में देकर सितारा दौड़ में आगे निकल गए. वहीं, दूसरी ओर कॅरिअर की पहली ही फिल्म की रिकाॅर्डतोड़ कामयाबी के बावजूद इमरान खान आगामी सालों में लक, किडनेप जैसी फिल्में देकर असफल नायकों की सूची में दर्ज हो गए.
इस साल भी चंद दिनों पहले तक रणबीर कपूर का पलड़ा ही भारी था. इस साल की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म राजनीति के नायक रणबीर कपूर है. सो, वे शाहिद कपूर के साथ बुढ़ाते जा रहे खान सितारों-शाहरूख, आमिर, सलमान- की जगह लेने के सबसे प्रबल दावेदार थे. वहीं, दूसरी ओर नाकाम फिल्मों के ढेर पर खड़े इमरान अपने साथी अभिनेता को कॅरिअर की बुलंदियों पर पहुंचते हुए देखने को मजबूर थे.
लेकिन 2 जुलाई को अपनी नई रिलीज आई हेट लव स्टोरीज के साथ ही इमरान एक बार फिर अपने दोस्त के करीब पहुंच गए हैं. 2010 की दूसरी छमाही की पहली फिल्म के तौर पर रिलीज हुई आई हेट लव स्टोरीज ने अपने पहले दिन ही रिॅकार्डतोड़ प्रदर्शन किया है. 1800 से ज्यादा प्रिंटों के साथ देशभर में रिलीज हुई फिल्म ने ज्यादातर जगह नब्बे फीसदी से भी ज्यादा का कारोबार किया है. खासकर फिल्म युवा वर्ग को खूब पसंद आ रही है और महाराष्ट्र, गुजरात और मध्यप्रदेश में तो कई जगह पर फिल्म शानदार ओपनिंग के मामलें में गजनी और थ्री इडियट्स को भी कड़ी टक्कर दे रही है. मतलब यह कि भांजे की फिल्म कमाई के मामलें में अपने मामा से कहीं भी कमजोर साबित नहीं हो रही है.
मतलब यह भी है कि आई हेट...की धमाकेदार ओपनिंग ने यह तो तय कर दिया है कि फिल्म कामयाब होने वाली है. यह भी तय कर दिया है कि फिल्म इमरान के अब तक के कॅरिअर की सबसे कामयाब फिल्म साबित होगी. साथ ही यह भी तय हो गया है कि अब इमरान और रणबीर के बीच बराबर का मुकाबला चलेगा. बाॅलीवुड में नई सितारा पीर्ढ़ी का आगाज बस हो ही गया है अब समझो.

No comments:

Post a Comment