Tuesday, July 20, 2010

रणबीर-इमरान की दुश्मनी


दो साल पहले उन दोनों को फिल्मपफेयर पुरस्कार समारोह के दौरान भले ही पक्के दोस्तों की तरह गले लगते-लगाते देखा गया हो, लेकिन अब यह खबर सुर्खियों में है कि इमरान खान और रणबीर कपूर के बीच दोस्ती गुजरे जमाने की बात हो गई है. कहा जा रहा है कि बॉलीवुड के ये दो सबसे चर्चित युवा सितारे अब एक-दूसरे से इस कदर नाराज हो गए है कि उनके बीच बातचीत भी बंद हो गई है. तो इसके पीछे वजह क्या है ? क्योंकि कुछ समय पहले तक इन दोनों को बॉलीवुड के सबसे पक्के दोस्तों में गिना जाता था. बीच में खबरें आई थी कि दोनों मिलकर एक प्रोडक्शन कंपनी खोलने जा रहे है. ये भी खबरें आई थी कि दोनों करण जौहर की एक फिल्म में भी साथ काम करने जा रहे है.
लेकिन अब शायद ही ऐसा हो पाए. वजह, इस दोस्ती में एक तीसरा कोण आ गया है. यह तीसरा कोण है इमरान की मंगेतर अवंतिका मलिक. दरअसल, यह कहानी उस थियेटर से शुरू होती है, जहां अवंतिका रणबीर की फिल्म राजनीति देखने गई थी. नाना पाटेकर, अजय देवगन, मनोज वाजपेयी जैसे दिग्गज सितारों की भीड़ में भी इस फिल्म में रणबीर के अभिनय को खूब सराहा गया था. लेकिन न जाने क्यों अवंतिका को रणबीर का काम जरा भी पसंद नहीं आया. सो, उन्होंने सिनेमाघर में फिल्म देखते-देखते ही रणबीर के अभिनय को लेकर ताने मारने शुरू कर दिए, वह भी इतनी तेज आवाज में कि आसपास बैठे सभी लोगों ने भी इसे सुन लिया.
बस यहीं से दो दोस्त अजनबी बन गए. जब रणबीर को इस बात का पता चला, तो उन्हें यह नागवार गुजरा. नतीजा यह कि अब दोनों के बीच बातचीत ही बंद हो गई है. इसका सबूत तब देखने को मिला जब रणबीर इमरान खान के मामा आमिर खान की फिल्म पिपली लाईव के प्रोमो लांचिंग के मौके पर बुलावे के बाद भी नहीं पहुंचे. इससे पहले रणबीर इमरान की फिल्म आई हेट लव स्टोरीज की स्क्रीनिंग पर भी नहीं पहुंचे थे. इसके बाद से ही चर्चाएं है कि बॉलीवुड के इन दो उभरते युवा सितारों के बीच का याराना भी अब भूली-बिसरी बात हो गया है.
वैसे भी, बॉलीवुड में दोस्त कब दुश्मन और दुश्मन कब दोस्त बन जाएं, कहा नहीं जा सकता है. यह पैसे, चमक-धमक और मौके का फायदा उठाने वालों की दुुनिया है, जहां अपना हित सर्वोपरी होता है. अब देखिए ना, सलमान खान और शाहरूख खान. ये दोनों सितारें भी कभी अच्छे दोस्त हुआ करते थे, लेकिन अब एक-दूसरे की सूरत देखना भी पसंद नहीं करते हैं. इन दोनों की दुश्मनी तो इस कदर गहरा चुकी है कि इंडस्ट्री भी इनकी लड़ाई के चलते दो खेमों में बंटी नजर आती है. वे निर्माता-निर्देशक जो सलमान खान के साथ काम करते हैं, शाहरूख की ओर भूलकर भी नहीं जाते. इसी तरह जिन फिल्मकारों के साथ शाहरूख काम करते है, सलमान उनसे दूर ही रहते हैं.
शाहरूख-सलमान की तरह ही शाहरूख-आमिर की दुश्मनी भी जगजाहिर है. बड़बोले शाहरूख खुद को बॉलीवुड का बादशाह बताते हैं और यही बात मिस्टर परफेक्सनिस्ट आमिर को पसंद नहीं. नतीजा यह कि दोनों के बीच विवाद अक्सर सुर्खियां बनते रहते हैं. आमिर अपने कुत्ते का नाम शाहरूख रखते हैं, तो शाहरूख ट्वीटर पर आमिर के खिलाफ जहर उगलते नजर आते हैं.
खान सितारों की तरह ही बॉलीवुड में इन दिनों संजय गुप्ता-संजय दत्त की दुश्मनी भी काफी चर्चित हैं. एक जमाना था, जब ये दोनों पक्के दोस्त हुआ करते थे. दोस्ती भी इस कदर पक्की कि दोनों ने मिलकर व्हाइट फीदर फिल्म्स के नाम से एक फिल्म प्रोडक्शन कंपनी भी खोल ली. लेकिन अब दोनों की दोस्ती दुश्मनी में बदल चुकी है. दोस्ती की तरह ही दुश्मनी भी वे दिल से निभा रहे हैं, सो संजय दत्त ने पूरी इंडस्ट्री में फरमान सुना दिया है कि कोई भी गुप्ता की फिल्मों में काम न करें. सो, बेचारे संजय गुप्ता इंडस्ट्री के एक बड़े सितारें की दुश्मनी का खामियाजा भुगतना पड़ रहा है.
इंडस्ट्री में यह नजारे आम है. कभी शाहरूख की खास निर्देशक का रूतबा रखने वाली पफराह खान आजकल सलमान के खेमें का हिस्सा बन गई है. रितेश देशमुख ने भी शाहरूख को छोड़कर सलमान का दामन थाम लिया है. बात सीधी सी है, जहां ज्यादा फायदा होगा, कदम भी उधर ही जाएंगे. बॉलीवुड का यह सीधा सा गणित है, जिसे छोटा बड़ा हर सितारा अपने व्यवहार में ले आता है.

No comments:

Post a Comment