Tuesday, July 13, 2010

छह महीनें, छह हिट


2010 की पहली छमाही में बॉलीवुड की सौ से भीे ज्यादा फिल्में टिकट खिड़की पर औंध्ंेा मूहं गिर गई. इसके बावजूद हर महीनें इंडस्ट्री कम से कम एक हिट फिल्म देने में कामयाब रही,, जिसने दूसरी फिल्मों की नाकामी के दर्द को कुछ हद तक कम कर दिया. तो, आईए जानते हैं कि साल की पहली छमाही में कौन सी फिल्में टिकट खिड़की पर पैसा कमाने में कामयाब रही ः
जनवरी - इश्कियां ः इस फिल्म के साथ विशाल भारद्वाज का नाम जुड़ा हुआ था. पिक्चर उनके चेले और ओमकारा, मकड़ी जैसी फिल्में लिख चुके अभिषेक चैबे ने बनाई थी. पिक्चर बोल्ड थी,, तो विद्या बालन की अदाएं कातिल, सो फिल्म साल की पहली हिट साबित हुई. अरशद वारसी और नसीरूद्दीन शाह का अभिनय तो कमाल था ही पिक्चर में.
फरवरी-माय नेम इज खान ः शाहरूख-करण जौहर-काजोल की तिकड़ी का जादू आखिरी बार कभी खुशी कभी गम में देखने को मिला था. इस फिल्म ने इस जुगलबंदी की यादें फिर ताजा कर दी. पिक्चर की कहानी इस बार रोमांटिक नहीं,, बल्कि आतंकवाद पर थी. फिर भी, इस तिकड़ी के जादू और कुछ शिवसेना से जुड़े विवाद की मेहरबानी के चलते फिल्म हिट हो गई.
मार्च-लव सेक्स और धोखा ः एकता कपूर छोटे परदे पर भले ही बोर करने वाले और दकियानुसी सास-बहू के सीरियल बनाती हैं, लेकिन इस फिल्म में उन्होंने गजब का साहस दिखाया. निर्देशक के तौर पर उन्होंने राष्ट्रीय पुरस्कार जीत चुके दीबाकर बनर्जी को चुना. सबसे बड़ी खासियत फिल्म का बोल्ड विषय था-इंसानी जिंदगी में कैमरे का दखल. इन्हीं खूबियों के चलते फिल्म इस साल की स्लीपर हिट साबित हुई.
अप्रैल-हाउसपफुल ः साजिद खान चतुर निर्देशक है, हॉलीवुड के सारे मसाले चुराकर आध दर्जन सितारों के साथ एक मनोरंजक फिल्म बनाते हैं. हाउसपफुल में भी उन्होंने वहीं किया. अक्षय कुमार, रितेश देशमुख, लारा दत्ता, दीपिका पादुकोण पूरी पिक्चर में हंसाते रहते हैं. फिल्म हिट हुई और साठ करोड़ की कमाई कर डाली.
मई- बदमाश कंपनी ः वैसे आजकल यशराज कैम्प की फिल्में कम ही कामयाब होती है, लेकिन अच्छी कहानी, चुस्त पटकथा और शाहिद कपूर, अनुष्का शर्मा सहित सभी कलाकारों के उम्दा अभिनय के चलते फिल्म हिट रही. नए निर्देशक परमीत सेठी ने चार दोस्तों के करोड़पति बनने के ख्वाबों को बंटी और बबली के अंदाज में दिखाया, जिसे दर्शकों ने भी पसंद किया.
जून- राजनीति ः प्रकाश झा की यह पिक्चर महाभारत का आध्ुनिक संस्करण थी. स्टार कास्ट ऐसी की बस पढ़ते जाइए-नाना पाटेकर, अजय देवगन, मनोज बाजपेयी, कैटरीना कैपफ, नसीरूद्दीन शाह वगैरह-वगैरह. खैर, गंभीर कहानी के बावजूद पिफल्म हिट साबित हुई. हिट भी इतनी बड़ी कि थ्री इडियट्स और गजनी के बाद भारतीय सिनेमा इतिहास की तीसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बन गई.

No comments:

Post a Comment