Thursday, July 29, 2010

कपड़े उतारती हिरोइनें


बॉलीवुड में अश्लील दृश्यों पर कैंची चलाने के लिए सेंसर बोर्ड मौजूद है. परिवार के साथ बैठकर न देखने लायक दृश्यों को सेंसर बोर्ड आमतौर पर फिल्म की रिलीज से पहले ही हटवा देता है. इससे उन बेचारी हिरोईनों के मंसूबों पर पूरी तरह से पानी फिर जाता है ,जो अपने जिस्म की नुमाइश करके टिकट खिड़की पर कामयाबी के ख्वाब पाल लेती है. सो, अब फिल्मी पर्दे पर तो सेंसर बोर्ड की सख्ती के चलते अंग प्रदर्शन किया नहीं जा सकता. तो, फिर ऐसी अभिनेत्रियां बेचारी क्या करें, जिन्हें अभिनय का तो क ख ग भी नहीं आता, लेकिन दर्शकों को अपनी ओर आकर्षित करने वाला बला का खूबसूरत जिस्म उनके पास मौजूद है.
खैर, यह चिंता कुछ अरसे पहले तक हुआ करती थी. आजकल इंटरनेट का दौर है, ट्वीटर, फेसबूक, आर्कूट जैसी दर्जनों सोशल-नेटवर्किंग नामकी वेबसाइटें आ गई है. इन सभी वेबसाईटों का भारत में सबसे बड़ा योगदान यही रहा है कि इनके चलते उन बेचारी बेरोजगार हो चुकी हिरोईनों को सुर्खियों में बने रहने का मौका मिल गया, जिनकी जवानी बस यूं ही गुजर रही थी. अब वे फिल्मों में तो नजर नहीं आती,, पर इंटरनेट पर हर जगह नजर आती है. वे इंटरनेट पर मौजूद तो इस बहाने से हैं कि अपने प्रशंसकों के साथ सीधा संपर्क स्थापित करेंगी, लेकिन उनका मकसद एक ही होता है ः अपने जिस्म की नुमाइश करके खुद का प्रचार करना.
इस मामलें में सबसे पहले और सबसे ज्यादा आगे कदम बढ़ाए शर्लीन चैपड़ा ने. शर्लीन को अभिनेत्री इसलिए नहीं कहा जा सकता, क्योंकि बतौर नायिका उनके नाम एक भी पिक्चर दर्ज नहीं है. अभिनय उन्हें आता नहीं और वे इसे करने की कोशिश भी नहीं करती. उनकी सबसे बड़ी पूंजी उनका मादक जिस्म है, सो वे हमेशा इसकी नुमाइश की फिराक में ही लगी रहती है. सो, इन्हीं नेक इरादों के साथ वे भी इंटरनेट पर मौजूद हैं. लंबे समय से अपने प्रशंसकों को अपने हुस्न के जादू में फंसाए हुए हैं इंटरनेट पर शर्लीन. पिछले दिनों तो शर्लीन ने नेट पर इस कदर अपने जिस्म की नुमाइश कर डाली कि ट्वीटर वालों ने भी हाथ खड़े कर दिए. ट्वीटर के कर्ताधर्ताओं ने शर्लीन को संदेश पहुंचा दिया कि मेडम मेहरबानी करके हमारी साइट पर इस तरह की नग्नता न परोसें, अन्यथा इस साइट की सारी सोशल नेटवर्किंग धरी की धरी रह जाएगी.
इसके बाद शर्लीन तो चुपचाप हो गई है, लेकिन अब खबर है कि मल्लिका शेरावत भी ट्वीटर पर अपनी नग्न तस्वीरे अपलोड कर चुकी है. वैसे यहां मामला दूसरा है. दरअसल लंबे अरसे के बाद बतौर अभिनेत्री मल्लिका की कोई फिल्म रिलीज होने जा रही है. बढ़ती उम्र में हिस्स नाम की इस फिल्म से ही आसरा है मल्लिका को चमत्कार का. सो, मोहतरमा भी शर्लीन की तरह ही अचानक दरियादिल हो गई है.
जाहिर है, अब इस दरियादिली पर भी सेंसर लगाने का वक्त आ गया है. बॉलीवुड की तरह ही एक सेंसर बोर्ड इंटरनेट के लिए भी होना चाहिए, जो इस तरह की विषकन्याओं के अनैतिक इरादों को परवान न चढ़ने दे. इसी में भारतीय संस्कृति की भलाई भी है.

No comments:

Post a Comment