Wednesday, July 7, 2010

बाॅलीवुड और फुटबाॅल


बाॅलीवुड सितारों का खेल के प्रति लगाव किसी से छुपा हुआ नहीं है. इसी का नतीजा है कि शाहरूख खान, प्रिटी जिंटा और षिल्पा शेट्टी जैसे बड़े फिल्मी सितारे आईपीएल में टीमें खरीदे हुए हैं. लेकिन चूंकि अभी फुटबाॅल की खूमारी छाई हुई है, सो इन सितारों ने भी अपना पसंदीदा खेल बदल लिया है. जी हां, क्रिकेट को किनारे रखते हुए इन दिनों फुटबाॅल इन सितारों का पसंदीदा खेल बना हुआ है.
तो फिर बाॅलीवुड में फुटबाॅल के सबसे बड़े दिवाने कौन है ? तो, इस सूची में सबसे पहला नाम आता है जाॅन अब्राहम का. जी हां, जाॅन को क्रिकेट में तो ज्यादा दिलचस्पी नहीं है, लेकिन फुटबाॅल का खेल उन्हें खूब भाता है. फुटबाॅल को लेकर जाॅन की दीवानगी का आलम यह है कि वे अपनी फिल्मों की शूटिंग को आगे खिसकाकर हाल-फिलहाल फुटबाॅल का विष्वकप देखने के लिए दक्षिण अÚीका में डेरा जमाए हुए हैं. याद कीजिए, जाॅन ने फुटबाॅल पर आधारित एक फिल्म अभिनय भी किया था. इस फिल्म का नाम था-दे दना दन गोल फिल्म में जाॅन को जिस टीम के लिए खेलते दिखाया गया था, वह इंग्लिष फुटबाॅल क्लब मैनचेस्टर यूनाइटेड से प्रेरित थी. आमतौर पर खेल पर आधारित फिल्में बनाने से परहेज करने वाले बाॅलीवुड के इतिहास में इस फिल्म को खास जगह मिली है, भले ही फिल्म टिकट खिड़की पर ज्यादा कमाई करने मे कामयाब नहीं रही थी.
जाॅन के साथ ही शाहरूख खान भी फुटबाॅल के बेहद दिवाने हैं. किंग खान की दीवानगी का आलम यह है कि जाॅन की तरह वे भी दक्षिण अÚीका जाकर फाइनल मुकाबलें का लुत्फ उठाने की योजना बना रहे हैं. शाहरूख की इस दीवानगी में उनका पुत्र आर्यन भी शामिल है, सो किंग खान परिवार के साथ 11 जुलाई को फुटबाॅल के विष्वकप का लुत्फ उठाते नजर आए, तो आष्चर्य नहीं होना चाहिए.
वैसे, ये सितारे भले ही फुटबाॅल को लेकर दीवानगी दिखा रहे हो, लेकिन बाॅलीवुड ने अभी भी इस खेल पर आधारित कोई क्लासिकल फिल्म नहीं बनाई है. उम्मीद है 2010 के विष्वकप के बाद इन सितारों में से कोई एक हाॅलीवुड के टक्कर की फुटबाॅल आधारित फिल्म बनाएगा. तब तक, अपने पसंदीदा सितारों को फुटबाॅल का मजा लेने के लिए छोड़ दीजिए.

No comments:

Post a Comment