Tuesday, July 27, 2010

वंस अपान ए टाइम इन मुंबई


इस शुक्रवार रिलीज होने जा रही फिल्म वंस अपान ए टाइम इन मुंबई कई मायनों में एक दिलचस्प और उत्सुकता जगाने वाली पिक्चर है. पहली बात तो यह कि इस फिल्म का निर्देशन मिलन लूथरिया ने किया है, जिन्होंने इससे पहले भारतीय सिनेमा प्रेमियों को कच्चे धागे, टेक्सी नंबर नौ दो ग्यारह और दीवार जैसी फिल्में दे चुके हैं. दूसरी बात यह कि इस पिक्चर के साथ इमरान हाशमी भी अपनी किसर बाय की छवि से मुक्त होने जा रहे हैं, जिन्होंने इस फिल्म में एक उभरते हुए गैंगस्टर की भूमिका निभाई है.
फिर भी,, फिल्म की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह सत्तर के दशक के मुंबई पर आधारित है. पिक्चर में यह दिखाया गया है कि किस तरह अंडरवल्र्ड ने सत्तर के दशक में पहली बार मुंबई में अपनी पैठ जमाई. माना जा रहा है कि यह पिक्चर सत्तर के दशक के अंडरवल्र्ड सरगना हाजी मस्तान की जिंदगी पर आधारित है, जिसे बाद के सालों में दाउद इब्राहिम ने चुनौती दी थी. इस पिक्चर में बताया गया है कि किस तरह स्मगलिंग जैसे छोटे काम से शुरूआत करके अपराध सरगनाओं ने धीरे-धीरे मुंबई में अपनी जड़े फैलाई और बाद के सालों में पूरे मुंबई पर राज करने लग गए. इसमें बताया गया है कि किस तरह बाद के सालों में गैंगस्टर बॉलीवुड के भी भाग्य विधाता बन बैठे ? इसमें अजय देवगन के किरदार को हाजी मस्तान से प्रेरित बताया जा रहा है, वहीं इमरान हाशमी के किरदार को दाउद इब्राहिम से, जो अजय देवगन की सल्तनत के लिए बड़ी चुनौती बनकर उभरता है.
मिलन लुथरिया की यह फिल्म दो गैंगस्टरों के बीच वर्चस्व की लड़ाई की कहानी कहती है. इससे पहले भी मुंबई के अंडरवल्र्ड पर रामगोपाल वर्मा कंपनी जैसी बेहतरीन फिल्म बना चुके है. संयोग की बात यह है कि इसमें भी अजय देवगन ने अंडरवल्र्ड सरगना की भूमिका निभाई थी. लेकिन मिलन लूथरिया की फिल्म में उनके रोल को कंपनी से पूरी तरह से अलग माना जा रहा है.
वंस अपान ए टाइम इन मुंबई 30 जुलाई को रिलीज होने जा रही है. पिक्चर में कंगना राणावत और प्राची देसाई भी प्रमुख भूमिकाओं में है ,लेकिन सभी की नजरे अजय देवगन और इमरान हाशमी पर ही टिकी हुई है.

No comments:

Post a Comment