Monday, July 26, 2010

फिल्मों में बेचारे, विज्ञापनों में सितारे


बॉलीवुड में हर चीज, हर खूबी,, हर बात को बेच दिया जाता है. यहां तक कि खुद से जुड़े विवादों को भी पूरी बेशर्मी के साथ बेच दिया जाता है, ताकि थोड़ा सा प्रचार मिल जाए, कुछ अखबारों-चैनलों की सूर्खियां बन जाएं उनसे जुड़ा विवाद. ऐसे में अगर फिल्म इंडस्ट्री के नायक-नायिका अगर शादी के बंधन में बंधते है या फिर प्यार की पींगे बढ़ाते हैं ,तो इसे भी बेचने में कोई बुराई नहीं.. आजकल की दुनिया में इसे पैसा बनाना कहा जाता है. सो, बॉलीवुड में आधा दर्जन से ज्यादा नायक-नायिका यहीं कर रहे हैं.
इस सूची में सबसे पहले नाम आता है ऐश्वर्या राय और उनके पति अभिषेक बच्चन का. वैसे तो जब से इन दोनों की शादी हुई है, इनकी कोई भी पिक्चर टिकट खिड़की पर ब्लाकबस्टर कमाई करने में कामयाब नहीं रही है. ऊपर से जब यह दोनों किसी फिल्म में साथ नजर आते हैं, तब तो हालत और ज्यादा बुरी हो जाती है. शादी के बाद ये दोनों जेपी दत्ता की उमराव जान, मणिरत्नम की गुरू और रावण में नजर आएं है, लेकिन इनमें से कोई भी फिल्म टिकट खिड़की पर ज्यादा कमाई नहीं कर पाई. बावजूद इसके, विज्ञापन की दुनिया में यह जोड़ी हिट है. वर्तमान में ये दोनों लक्स के विज्ञापन में साथ-साथ नजर आ रहे हैं और इनकी जोड़ी जमती भी है. बड़ी बात यह है कि फिल्मों की नाकामी के बावजूद उन्हें विज्ञापन से पैसा बराबर मिल रहा है. सो, बड़े पर्दे की यह नाकाम जोड़ी विज्ञापन की दुनिया में तो बदस्तूर बनी हुई है.
कुछ ऐसा ही हाल सैफ अली खान और उनकी प्रेमिका करीना कपूर का है. हाल ही में इनकी एक पिक्चर आई थी कुर्बान नाम से. दोनों ने इस पिक्चर में ढेर सारे रोमांस के दृश्य भी दिए थे, बावजूद इसके टिकट खिड़की पर यह पिक्चर औंधे मूंह गिरी थी. इससे पहले रोडसाइड रोमियो और टशन जैसी इन दोनों की फिल्में भी टिकट खिड़की पर चारों खाने चित्त हो गई थी. लेकिन अभि-ऐश की तरह ही विज्ञापन की दुनिया में इन दोनों की बादशाहत भी कायम हैं. एयरटेल और टाटा स्काय के विज्ञापनों में ये दोनों साथ-साथ नजर आते हैं और इन्हें पैसा भी खूब दिया जाता है. सो, बड़े पर्दे पर भले ही नाकाम हो, लेकिन विज्ञापन की दुनिया में यह जोड़ी भी हिट है.
जॉन अब्राहम और बिपाशा बासु के मामलें में भी ऐसा ही है. जिस्म को छोड़कर इनके साथ वाली कोई भी पिक्चर हिट नहीं हुई है, लेकिन विज्ञापन की दुनिया में इनकी भी खूब मांग है. दोनों अगर किसी विज्ञापन में साथ नजर आ जाएं, तो फिर समझिए कि उस विज्ञापन का हिट होना पक्का है.
ऐसा ही कुछ काजोल और अजय देवगन की जोड़ी के साथ भी है. वैसे तो ये दोनों एक साथ कम ही फिल्में करते हैं. लेकिन पिछले साल इन दोनों की एक पिक्चर आई थी यू मी और हम. इस पिक्चर का निर्देशन भी अजय ने किया था, बावजूद इसके यह फिल्म कब आई, कब गई, उनके प्रशंसकों को भी पता नहीं चला. लेकिन विज्ञापन की दुनिया में इनका भी सिक्का चलता है. वर्लपूल के विज्ञापन में ये दोनों लंबे समय से नजर आ रहे हैं और कामयाब भी है. इंडस्ट्री के बाकी सितारों के उलट, इन दोनों की जोड़ी दर्शकों को पारिवारिक माहौल का एहसास कराती है ,जिसके चलते विज्ञापन के हिट होने की संभावना भी बढ़ जाती है.
बात सीधी है, पिक्चरे भले ही पिटती रहे, लेकिन विज्ञापन से इनके घरों का चूल्हा तो जल ही जाता है. तो फिर ऐसे में, अपने प्यार को भूनाने में भला क्या एतराज है ? वैसे भी बॉलीवुड में सबकुछ बिक जाता है.

No comments:

Post a Comment