Monday, August 30, 2010

रोते-गाते सितारे


एक दौर था, जब फिल्म इंडस्ट्री के नायक-नायिका ज्यादा से ज्यादा इस बात की कोशिश में लगे रहते थे कि दर्शकों के सामने वे ज्यादा दिखाई न दे. इस ओवरएक्सपोजर से वे खासे डरते थे. कहीं कार्यक्रम में जाना है, बाजार में बीवी-बच्चों के साथ घूमने जाना है तो विग पहनकर जाओ, मूंछे लगाकर जाओ. याने कि ऐसे हो जाओं कि कोई भूलकर भी पहचान न पाएं.
लेकिन अब दौर बदल गया है. आजकल के नायक-नायिका फिल्मों में तो कम नजर आते हैं, लेकिन विज्ञापनो, पत्रकार वार्ताओं और न जाने कौन-कौन से तरीकों से प्रचार में बने रहते हैं. अब ज्यादा से ज्यादा वक्त तक दर्शकों के दिलो-दिमाग में बने रहना ही हर हीरो-हीरोईन की पहली प्राथमिकता होती है.
इसीलिए आजकल ये लोग छोटे पर्र्दे पर आने से भी परहेज नहीं करते. हाल ही में टीवी सेट के सामने नजर गढ़ाई तो तीन हीरो-हीरोईने खुलेआम रोते दिखाई दिए. जी हां, वे कैमरे के सामने ही रो रहे थे. सबसे पहले देखा दीपिका पादुकोण को. अपनी फिल्म लफंगे परींदे के प्रमोशन के लिए वे एक रियलिटी शो में गई थी. वहीं एक गायक ने एक ऐसा गाना गा दिया, जो दीपिका के दिेल के बहुत करीब था. बस वे रियलिटी शो के दौरान ही रो पड़ी. खबरिया चैनलों ने तत्काल नमक-मिर्च लगाकर दर्शकों को परोस दिया कि दीपिका को तो रणबीर कपूर की याद आ गई थी, बस इसीलिए रो पड़ी बेचारी.
इसके बाद देखा सोनाली सिन्हा को. शत्रुध्न सिन्हा की यह बीटिया दबंग फिल्म से सलमान खान के साथ अपनी फिल्मी पारी शुरू कर रही है. फिल्म रिलीज होने वाली है, सो वे भी एक रियलिटी शों में अपनी मां के साथ जा पहुंची. तो, दीपिका की तरह ही सोनाक्षी भी इस शो में रो पड़ी. वजह बाद में उन्होंने खुद ही बता दी कि इस शो में मां के उपर एक गाना सुनकर उनकी आंखों में आंसू आ गए. खबरिया चैनलों ने इस खबर को इस तरह दिखाया कि मां की बात तो फिजूल है, शायद सोनाक्षी को अपने किसी ब्वॉयफ्रेंड की याद आ गई होगी.
इसके बाद टीवी पर्दे पर दिखे सलमान खान. दबंग सलमान खान की पुरानी तस्वीरे एक खबरियां चैनल दिखा रहा था, जिसमें वे आंसू बहाते नजर आ रहे थे. टीवी वालों ने झटपट नमक-मिर्च लगा दी कि साहब कैटरीना तो सलमान की जिंदगी से तभी बाहर जा चुकी थी, जब इन तस्वीरों में वे रोते दिखाई दिए थे.
यानी कि आजकल रोकर लोकप्रियता बटोरना फिल्मी सितारों का नया शगल बन गया है. टीवी चालू कीजिए आपको भी कोई न कोई हीरो-हीरोईन तो रोते दिख ही जाएंगे.

3 comments:

  1. क्या आपने हिंदी ब्लॉग संकलक हमारीवाणी पर अपना ब्लॉग पंजीकृत किया है?

    अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें.
    हमारीवाणी पर ब्लॉग पंजीकृत करने की विधि

    ReplyDelete
  2. आज दिनांक 21 सितम्‍बर 2010 के दैनिक जनसत्‍ता में संपादकीय पेज 6 पर समांतर स्‍तंभ में आपकी यह पोस्‍ट रोते हुए दिखना शीर्षक से प्रकाशित हुई है, बधाई। स्‍कैनबिम्‍ब देखने के लिए जनसत्‍ता पर क्लिक कर सकते हैं। कोई कठिनाई आने पर मुझसे संपर्क कर लें।

    ReplyDelete
  3. आज दिनांक 21 सितम्‍बर 2010 के दैनिक जनसत्‍ता में संपादकीय पेज 6 पर समांतर स्‍तंभ में आपकी यह पोस्‍ट रोते हुए दिखना शीर्षक से प्रकाशित हुई है, बधाई। स्‍कैनबिम्‍ब देखने के लिए जनसत्‍ता पर क्लिक कर सकते हैं। कोई कठिनाई आने पर मुझसे संपर्क कर लें।

    ReplyDelete