Thursday, August 5, 2010

पापा का नाम रोशन करती बेटियां


जमाना चूंकि आधुनिक हो चुका है, इसलिए बॉलीवुड में भी परंपरागत बेड़ियां तोड़ी जा रही है. पहले एक जमाना हुआ करता था, जब इंडस्ट्री के स्थापित सितारों, फिल्मकारों के बेटे तो बड़े मजे से अपने पिता की विरासत संभाल लेते थे, लेकिन बेटियां बेचारी पर्दे के पीछे ही रह जाती है. लेकिन अब इस मामलें में बॉलीवुड भी बहुत आगे निकल आया है. स्थापित सितारों और फिल्मकारों की बेटियां आज की तारीख में अपने पिता की न सिर्फ विरासत संभाल रही है, बल्कि उसे कामयाबी की ऊंचाईयों पर भी पहुंचा रही है.
सबसे पहले बात करते हैं रेहा कपूर की. अनिल कपूर की यह लाडली बिटिया चाहती तो, अपने पिता और बड़ी बहन सोनम की तरह वह भी पर्दे पर आकर दर्शकों को अपना दीवाना बना सकती थी. लेकिन बड़ी बहन से ठीक उलट, रेहा कपूर निर्माता बन गई है. अगस्त में बतौर निर्माता उनकी पहली फिल्म आयशा रिलीज हो रही है, जिसमें उनकी बहन सोनम और अभय देओल ने काम किया है. पिक्चर अभी रिलीज नहीं हुई है, लेकिन पिता अनिल गर्व के साथ बताते हैं कि इस फिल्म के निर्माण की पूरी जिम्मेदारी उनकी तेईस वर्षीया लाडली छुटकी बिटिया ने ही निभाई. रिलीज से पहले ही आयशा को हिट माना जा रहा है, और इससे उम्मीद जगी है कि रेहा अपने पिता की प्रोडक्शन कंपनी को नई ऊंचाईयों पर पहुंचाएगी. उधर दक्षिण के सुपर सितारे रजनीकांत की बेटी सौंदर्या भी अब रूपहले पर्दे पर बतौर निर्माता दस्तक दे चुकी है. बतौर निर्माता उनकी पहली फिल्म गोवा हाल ही में रिलीज हुई, जिसमें हॉलीवुड की दिग्गज प्रोडक्शन कंपनी वार्नर ब्रदर्स ने पैसा लगाया है. बात यही खत्म नहीं हो जाती, बल्कि जल्द ही बतौर निर्देशक भी सौंदर्या अपनी पारी शुरू कर रही है. सुल्तान नामक यह फिल्म एक एनिमेशन फिल्म है, जिसमें उनके महान पिता रजनीकांत शिवाजी का किरदार निभाते नजर आएंगे.
रेहा को जहां पहली कामयाबी का इंतजार है, वहीं मनमोहन शेट्टी की बेटी पूजा शेट्टी ने कामयाबी का स्वाद भी चख लिया है. एडलेब्स के पूर्व मालिक मनमोहन की बेटी ने अब अपना खुद को प्रोडक्शन हाउस खोला है वाकवाटर मीडिया नाम से. बतौर निर्माता उनकी पहली ही फिल्म तेरे बिन लादेन हाल ही में रिलीज हुई और हिट साबित हुई. अब वे एक और अन्य फिल्म की योजना में जुट गई है, लेकिन तय उन्होंने यह किया है कि वे इस तरह की अच्छी कहानी वाली फिल्में ही बनाएंगी.
कहा जा सकता है कि इन बेटियों ने अपने पिता का नाम इस कदर रोशन किया है ,जितना शायद बेटे भी नहीं कर पाते. आज की तारीख में बॉलीवुड का यही लेटेस्ट टेªंड है.

No comments:

Post a Comment