Friday, August 27, 2010

बच्चन परिवार के लिए अंगुर खट्टे


बॉलीवुड के सबसे प्रख्यात फिल्मी घराने के तौर पर पहचाने जाने वाले बच्चन परिवार का जादू बीते कुछ समय से लगातार फीका पड़ता जा रहा है. परिवार के मुखिया अमिताभ बच्चन का जादुई करिश्मा तो कब का खत्म हो चुका है, लेकिन अब परिवार के दूसरे सदस्यों बेटे अभिषेक और बहू ऐश्वर्या का जलवा भी खत्म होने लगा है. पहले बात करते हैं अमिताभ की. वे तो पिछले कई सालों से नायक के सहायक की भूमिका ही निभाते रहे हैं. लेकिन पिछले कुछ समय से उनकी यह पारी भी खत्म होती दिखाई दे रही है. पिछले साल अलादीन जैसी उनकी बड़े बजट की फिल्म नाकाम रही. अब उम्र भी ढलती जा रही है, सो बॉलीवुड के निर्देशक भी उनसे परहेज करने लगे हैं. इसकी एक वजह यह भी है कि अब युवा पीढ़ी के भारतीय दर्शक भी अमिताभ की फिल्मों में उस तरह से दिलचस्पी नहीं दिखाते, जैसा कि पहले सत्तर-अस्सी के दशक में दर्शक दिखाया करते थे.
दूसरी ओर, बेटे अभिषेक का कॅरिअर तो कभी परवान चढ़ा ही नहीं. पिता अमिताभ ने दशकों तक बॉलीवुड पर राज किया, लेकिन अभिषेक कभी भी इंडस्ट्री का शीर्ष सितारा नहीं बन पाए. कॅरिअर की शुरूआत की दर्जनों नाकाम फिल्मों से तो उनको जैसे-तैसे मुक्ति मिल गई, लेकिन नंबर एक की रेस में वो कभी भी नहीं आ पाए. सही स्थिति यह है कि साल-दो साल में उनकी कोई एकाध फिल्म हिट हो जाती है, लेकिन उसके बीच में चार-छह नाकाम फिल्में भी उनके हिस्से में दर्ज हो जाती है. पिछले दो साल की ही बात करें तो द्रोणा, रावण, दिल्ली 6 जैसी महंगे बजट की उनकी कई फिल्में टिकट खिड़की पर औंधे मूंह गिरी,, जिसके चलते इन फिल्मों के निर्माताओं को करोड़ों का नुकसान उठाना पड़ा. अब हालत यह है कि वे भी तेजी से इमरान खान, रणबीर कपूर जैसे युवा सितारों के प्रभाव के नीचे दबते जा रहे हैं.
अब बात आती है ऐश्वर्या राय की. ऐश्वर्या की किस्मत भी अपने पति अभिषेक की तरह ही रही है. खूबसूरत तो वे बला की है, लेकिन अच्छा अभिनय उन्हें आता नहीं. इसके चलते वे बॉलीवुड में बनी तो हुई है, लेकिन अच्छी और कामयाब फिल्में उनके हिस्से में कम ही आती है. इस साल उनके खाते में भी रावण जैसी नाकाम फिल्म दर्ज है.
एक और बात यह है कि इधर आजकल बॉलीवुड में दर्जनों युवा और खूबसूरत नायिकाएं आ गई है. सोनम कपूर, दीपिका पादुकोण, प्रियंका चैपड़ा, कैटरीना कैफ के हुस्न से मदहोश दर्शकों ने अब उम्र के तीसरे दशक में पहुुंच चुकी ऐश्वर्या से एक तरह से किनारा ही कर लिया है.
इस तरह कहा जा सकता है कि जहां तक बॉलीवुड का सवाल है, तो अब बच्चन परिवार के लिए अंगूर खट्टे होने लगे हैं.

No comments:

Post a Comment