Thursday, August 12, 2010

आमिर का कैम्प


बॉलीवुड की जब भी बात चलती है, तो खेमेबाजी का जिक्र सबसे पहले होता है. ख्ेामेबाजी का मतलब यह कि कौन सा हीरो, कौन सी हीरोईन और कौन सा निर्माता-निर्देशक किस खेमें में है. बॉलीवुड में हर दौर में खेमेबाजी चला करती है. दिलीप कुमार के जमाने में उनके पसंदीदा लोग राज कपूर और देवानंद के साथ काम नहीं करते थे. ऐसा ही देवानंद और राज कपूर के खेमें के लोग भी करते थे.
भले हीे कार्पोरेटीकरण हो गया हो, लेकिन बॉलीवुड में यह परंपरा आज भी कायम है. आज की बात करें तो बॉलीवुड में दो खेमें ही सबसे ताकतवर है. आमिर खान का खेमा और शाहरूख खान का खेमा. शाहरूख के खेमें में आते हैं करण जौहर, आदित्य चैपड़ा, अर्जुन रामपाल, जूही चावला आदि. ये लोग शाहरूख के खेमें के हैं, तो भूलकर भी आमिर के साथ काम नहीं करते.
उधर आमिर का खेमा किंग खान से कई गुना ताकतवर है. इसकी वजह यह कि भले ही आमिर के खेमें में चैपड़ा और जौहर नहीं है, लेकिन उनके खेमें में सलमान खान है. और सलमान खान के खेमें में तो आधा बॉलीवुड है, जिसमें रानी मुखर्जी, प्रिटी जिंटा, कैटरीना कैफ, रितेश देशमुख समेत कई बड़ी हस्तियां है. उधर आमिर के खेमें में भी राजकुमार हीरानी और विधु विनोद चैपड़ा जैसे दिग्गज फिल्मकार है.
बात खेमों की इसलिए हो रही है, क्योंकि हाल ही में अपनी नई फिल्म पिपली लाईव की स्क्रीनिंग के दौरान आमिर ने अपनी ताकत को खूलकर दिखाया. इस स्क्रीनिंग में सलमान, रानी मुखर्जी, विद्या बालन, राजकुमार हीरानी के साथ ही सचिन तेंदुलकर जैसी बड़ी हस्ती भी शामिल थी. जी हां, क्रिकेट के भगवान सचिन भी आमिर खान के सबसे करीबी दोस्तों में शुमार होते हैं.
उधर, शाहरूख का खेमा आजकल लगातार कमजोर होता जा रहा है. अब तो करण जौहर भी आमिर के साथ खूब दिखाई देने लगे हैं. रितेश देशमुख भी शाहरूख के कैंप से निकलकर सलमान के पास आ गए है. यहां तक कि विश्वसनीय फराह खान भी शाहरूख को छोड़कर आमिर-सलमान के साथ आ मिली है.
तो, वह जमाना गया जब बॉलीवुड में किंग खान के खेमें की तूती बोलती थी. अब बॉलीवुड में आमिर-सलमान की जुगलबंदी की तूती बोलती है और यह बात आमिर ने अपनी फिल्म की स्क्रीनिंग के दौरान साबित भी कर दी.

No comments:

Post a Comment