Thursday, August 5, 2010

जन्मदिन विशेष ः काजोल




5 अगस्त, यानी कि बॉलीवुड की नए दौर की उम्दा अभिनेत्रियों में शुमार काजोल का जन्मदिन. जी हां, लाखों-करोड़ों राज मल्होत्राओं के दिलों की मलिका सिमरन का आज जन्मदिन है. सो, इसी बहाने डाल लेते हैं आज के दिन पैंतीस बरस की होने जा रही काजोल के कॅरिअर पर एक नजर.
5 अगस्त 1975 को काजोल का जन्म ऐसे घराने में हुआ, जो पहले ही बॉलीवुड का सबसे प्रतिष्ठित फिल्मी घराना माना जाता है. उनके पिता सोमू मुखर्जी जहां मुंबईयां इंडस्ट्री के कामयाब निर्माता थे, वहीं उनकी मां तनुजा हिंदी फिल्मों की कामयाब नायिका. बात यही खत्म नहीं होती. उनकी मौसी नूतन के नाम बॉलीवुड के इतिहास में सबसे ज्यादा पंाच बार सर्वश्रेष्ठ नायिका का फिल्मफेयर अवार्ड जीतने का कीर्तिमान दर्ज है. ऐसे माहौल में पली-बढ़ी काजोल के लिए बॉलीवुड में पदार्पण स्वाभाविक ही था. सो, 1992 में निर्देशका राहुल रवैल की फिल्म बेखूदी के साथ उनके फिल्मी कॅरिअर का आगाज हुआ. फिल्म तो पिट गई, लेकिन काजोल का कॅरिअर चल निकला. 1993 में शाहरूख खान के साथ उन्होंने बाजीगर के रूप में अपनी पहली हिट फिल्म दी. इसके साथ ही काजोल और शाहरूख की जोड़ी का आगाज हुआ, जो आज भी चंद सालों के अंतराल से एक न एक धमाकेदार फिल्म दे ही देती है. काजोल के कॅरिअर की सबसे बड़ी हिट फिल्म 1995 में दिलवाले दुल्हनियां ले जाएंगे के तौर पर आई. यह फिल्म इस कदर कामयाब हुई कि आजतक चल रही है. बॉलीवुड के इतिहास की सबसे कामयाब फिल्मों में इस फिल्म को सबसे पहले गिना जाता है. इसके बाद तो काजोल ने हर तरह की भूमिकाओं में कामयाब फिल्में दी. गुप्त, इश्क, प्यार किया तो डरना क्या, कुछ कुछ होता है, प्यार तो होना ही था, फना जैसी कामयाब फिल्में दी. 1999 में उन्होंने अपने साथी अभिनेता अजय देवगन से ‘शादी कर ली. लेकिन उनका कॅरिअर अभी भी जारी है. इस साल के शुरू में ही उनकी फिल्म आई थी शाहरूख खान के साथ. माय नेम इज खान नामक इस फिल्म ने भी खूब कमाई की और आलोचकों की तारीफें भी बटोरी.
अब काजोल अपनी जिंदगी के पैंतीसवें बसंत में प्रवेश कर रही है. लेकिन उनका कॅरिअर अभी भी चल रहा है. इस साल आखिर में उनकी एक और फिल्म आएगी. वी आर द फेमेली नामक यह फिल्म हॉलीवुड की एक विख्यात फिल्म का रिमेक है और इसमें काजोल को अपने अभिनय का जलवा दिखाने का भरपुर मौका मिला है. जन्मदिन के मुबारक मौके पर उनके प्रशसंक और हम भी यही उम्मीद करते हैं कि काजोल का कॅरिअर यूं ही बुलंदियों पर बना रहे.

No comments:

Post a Comment